Sahitya Samhita

Sahitya Samhita Journal ISSN 2454-2695

Hindi Articles

6/recent/ticker-posts

गांधी जयंती पर निबंध Gandhi Jayanti


हर साल 2 अक्टूबर को गांधी जयंती मनाई जाती है, जो महात्मा गांधी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है ¹. यह दिन हमें हमारे राष्ट्रपिता के महान जीवन और उनके योगदानों को याद दिलाता है. 

*महात्मा गांधी का जीवन और योगदान*

महात्मा गांधी का जन्म 1869 में गुजरात के पोरबंदर में हुआ था ¹. उन्होंने हमें सत्य, अहिंसा और सादगी का महत्व सिखाया. उन्होंने अपने जीवन में कभी भी हिंसा का समर्थन नहीं किया और न ही देश की आजादी के राह पर कभी भी हिंसा का मार्ग अपनाया.

*गांधी जयंती का महत्व*

गांधी जयंती को भारत में उत्सव के रूप में मनाया जाता है ¹. इस दिन को मनाने के लिए कई प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जाता है, जैसे कि स्कूलों और अन्य शिक्षण संस्थानों में भाषण, निबंध लेखन और चित्रकला प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं.

*गांधी जी के आदर्शों को अपनाना*

गांधी जयंती पर हमें गांधी जी के आदर्शों को अपनाना चाहिए और समाज में शांति और सद्भावना बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए ¹. हमें उनके सिद्धांतों को अपने जीवन में उतारना चाहिए और उनके दिखाए गए मार्ग पर चलना चाहिए.

कुछ महत्वपूर्ण बिंदु जिन पर गांधी जयंती पर निबंध लिखते समय ध्यान देना चाहिए:

- गांधी जी के जीवन और उनके योगदानों का वर्णन करना
- गांधी जयंती के महत्व को समझाना
- गांधी जी के आदर्शों को अपनाने की आवश्यकता पर बल देना

इन बिंदुओं पर ध्यान देकर हम गांधी जयंती पर एक अच्छा निबंध लिख सकते हैं जो हमारे राष्ट्रपिता के महान जीवन और उनके योगदानों को याद दिलाता है ¹.